Jobs Alert Guru

jobsalrt logo
Jobs Alert Guru - New Govt Scheme, Latest Govt Jobs

राजस्थान ऋण माफ योजना 2022, राजस्थान एक मुस्त ऋण माफ योजना, किसान ऋण माफ 2022, एकमुश्त समझौता योजना 2022

राजस्थान ऋण माफ योजना 2022, राजस्थान एक मुस्त ऋण माफ योजना, किसान ऋण माफ 2022 Rajasthan Loan Waiver Scheme 2022, Rajasthan One Time Loan Waiver Scheme, Farmer Loan Waiver 2022 राजस्थान में गहलोत सरकार ने ऋण माफ के लिये सरकार ने एक मुस्त ऋण माफ़ योजना लागु की गयी है। इस योजना में करोडो किसानो का ऋण माफ किये जायेंगे।

राज्य सरकार ने ऋण माफी योजना के तहत शास्ति एवं ब्याज के 8 करोड़ रुपये माफ किये

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने बताया कि बजट घोषणा की अनुपालना में राज्य में औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा घोषित वित्तीय वर्ष 2021-22 में ऋण माफी की योजना के तहत जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्रों के माध्यम से लाभार्थियों को लाभ दिए जाने के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है। ऋण माफी योजना में 6 हजार 248 पात्र इकाईयों के वर्ष 2000 से बकाया ऋण (मूलधन शास्ति व ब्याज) का लगभग 8 करोड़ रूपये की राशि माफ किये गये हैं।  राज्य सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में ऋण माफी की बजट में घोषणा की गयी थी। इसके अनुसार उद्योग विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत राज्य के दस्तकारों, बुनकरों, कुटीर एवं लघु उद्योगों को जिला उद्योग केन्द्रों द्वारा वर्ष 2000 तक वितरित समस्त बकाया ऋण माफ किये जाने की घोषणा की गयी है।

सहकारी बैंकों से कृषि एवं अकृषि ऋण लेने वाले किसानों को बड़ी राहत

 कोरोना संक्रमण के चलते किसान वर्ग को राहत देने के लिए एकमुश्त समझौता योजना लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों एवं प्राथमिक भूमि विकास बैंकों के माध्यम से कृषि एवं अकृषि ऋण लेने वाले काश्तकारों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जिससे ऋण चुकारे में किसान को आसानी हो सके।

जल्द लागू होगी करेगा एकमुश्त समझौता योजना

एकमुश्त समझौता योजना के माध्यम से किसानों के ऋणों पर ब्याज दर को कम करने के साथ ही अवधिपार एवं दण्डनीय ब्याज को भी कम किया जाएगा। ऎसे अवधिपार ऋणी किसानों को भी राहत दी जाएगी, जिनकी मृत्यु हो चुकी है। ऎसे किसान परिवार को किसान की मृत्यु तिथि से सम्पूर्ण बकाया ब्याज, दण्डनीय ब्याज एवं वसूली खर्च को पूर्णतया माफ किया जाएगा।

किसानों को ब्याज एवं अन्य छूट का मिलेगा लाभ

कोरोना महामारी के कारण आर्थिक समस्या का सामना कर रहे किसानों को ऋण चुकाने में परेशानी हो रही है। ऎसे में अपेक्स बैंक एवं एसएलडीबी किसानों के हित में एकमुश्त समझौता योजना तैयार कर प्रस्तुत करें।श्री कुमार ने निर्देश दिए कि एकमुश्त समझौता योजना बनाते समय किसानों की संख्या, उनकी ऋण राशि एवं योजना को प्रमुखता से लागू करने के लिए विशेष प्लान भी तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि योजना की क्रियान्विति को इस तरह से किया जाए की पात्र किसानों को उसका लाभ आवश्यक रूप से मिले।

एक मुस्त समझौता ऋण माफ़ योजना सूचि 2022

राजस्थान में गहलोत सरकार ने ऋण माफ के लिये सरकार ने एक मुस्त ऋण माफ़ योजना लागु की गयी है। इस योजना में करोडो किसानो का ऋण माफ किये जायेंगे। सूचि 2022 https://lwa.rajasthan.gov.in/HomeLwaReport.aspx

एक मुस्त समझौता ऋण माफी सूचि कैसे देखे

Leave a Comment

error: